राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब नए शैक्षणिक सत्र से स्कूली छात्रों के आकलन का फार्मूला बदला जायेगा

 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब नए शैक्षणिक सत्र से स्कूली छात्रों के आकलन का फार्मूला बदला जायेगा


राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब नए शैक्षणिक सत्र से स्कूली छात्रों के आकलन का फार्मूला बदला जायेगा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत छात्र छात्राओं की शिक्षा वर्ष 2022 से प्रारंभ की जाएगी परन्तु अब नए शैक्षणिक सत्र से ही स्कूली छात्रों के आकलन का फार्मूला बदला जायेगा.

वैसे स्कूली छात्रों के आकलन का फार्मूला बदलने के लिए परामर्श लिया जा रहा हैं. स्कूली छात्रों के आकलन का फार्मूला कई स्तर पर किया जायेगा यथा प्रथम आकलन छात्र छात्रा स्वयं करेगा, द्वितीय आकलन छात्र छात्रा का सहपाठी करेगा और तृतीय आकलन अध्यापक करेंगे.

नए आकलन फ़ॉर्मूला के अंतर्गत छात्र छात्राओं को विषय को रटने के आधार पर नहीं, उनकी रचनात्मकता के आधार पर की जाएगी. इसमें छात्र छात्राओं की विशेषताओं को पहचान कर उनके रिपोर्ट कार्ड में दर्ज किया जायेगा.

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केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति को क्रियान्वयन में लाने के लिए परीक्षा एवं मूल्यांकन विषय पर प्रमुख शिक्षाविदों से विचार विमर्श कर रही हैं. इसमें मूल्यांकन के तरीकों को बदलने की योजना तैयार की जा रही हैं. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत छात्र छात्राओं के मूल्यांकन को त्रिस्तरीय बनाया जायेगा.

स्कूली छात्रों के आकलन का फार्मूला प्रोजेक्ट वर्क, ग्रुप वर्क, रोल प्ले, खोज आधारित अध्ययन में प्रदर्शन, क्विज जैसे विषयों पर आधारित होगा.

अभी फिलहाल 10th और 12th कक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में लागू कराने की योजना बनाई जा रही हैं.

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राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब 12th कक्षा में गणित विषय की पढ़ाई वैकल्पिक रहेगी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत छात्र छात्राओं को अब 10th कक्षा के जैसे ही 12th कक्षा में भी गणित विषय पढ़ने हेतु स्टैंडर्ड एवं बेसिक जैसे विकल्प उपलब्ध रहेंगे. इसके लिए NCERT (National Council of Educational Research and Training) नया पाठ्यक्रम बना रही हैं.

वर्तमान में बहुत सारे छात्र छात्रायें 10th कक्षा के बाद गणित विषय को छोड़कर अन्य विषय चुन लेते थे. विशेषज्ञों का कहना हैं कि इस नई व्यवस्था से छात्र छात्राओं को आगे ढेर सारे विकल्प मिल सकेंगे.


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